पर्यावरणीय अध्ययन एवं शिक्षाशास्त्र ( Paryavaraniya Adhyayan Aur Shikshan Shastra Test Paper )
EVS PEDAGOGY QUESTION PAPER
पर्यावरणीय अध्ययन शिक्षाशास्त्र प्रश्नपत्र
Time : 30 Minutes Marks : 30
प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पर्यावरणीय
अध्ययन शिक्षाशास्त्र से सम्बंधित
महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह जो कि पिछली परीक्षाओं में पूछे जा चुके है
प्र०.1. ई०वी०एस० पाठ्यपुस्तक में संपेरों पर एक
अध्याय है इसा उद्येश्य बच्चों को जागरूक करना और संवेदनशील बनान है -
1.
संपेरों के लिए क्योंकि बच्चे इन दिनों अक्सर उन्हें नहीं
देखते हैं
2. की संपेरे साँपों
को नुक्सान नहीं पहुचाएं और उन्हें अपनी आजीविका से वंचित करने से पहले विकल्पों
को प्रदान करने की आवश्यकता है
3.
की पशुपालन आजीविका का अच्छा श्रोत है
4.
की यह एक अवैध कार्य है
प्र०.2.
ई०वी०एस० कक्षा में समूह में सीखने का क्या उद्येश्य है ?
1.
कम और उच्च प्रदर्शन करने वाले छात्रों को अलह करना और
उपचारात्मक शिक्षण देना
2.
सहयोग के मूल्यों को लागू करने और एक साथ काम करने के लिए
प्रत्येक बच्चे को सक्रिय रूप से भाग लेने और सीखने में सक्षम बनाना
3.
छात्रों को आसानी से प्रबंधित करना और वर्कलोड को कम करना
4.
लड़के और लडकियाँ अलग अलग सीख सकते हैं
प्र०.3. निम्नलिखित में से कौन सी अदिश राशि है
?
1.
गुरुत्वाकर्षण
2.
संवेग
3.
भार
4.
द्रव्यमान
प्र०.4. ऐसी कौन सी वस्तु है जिसमे से कोई
प्रकाश किरन गुजर नहीं सकती है ?
1.
पारदर्शी
2.
पर्भाशी
3.
उत्तल
4.
अपारदर्शी
प्र०.5. पृथ्वी की सतह पर किसी वस्तु का भार
क्या होगा जिसका द्रव्यमान चन्द्रमा की सतह पर 10 kg है ?
1.
10 kg
2.
60 N
3.
10 N
4.
60 kg
प्र०.6. एक विलेय का विघटन दर ............ पर
निर्भर करता है
1.
तापमान
2.
सतह क्षेत्र
3.
भार
4.
दाब
प्र०.7. सुषमा चाहती है कि उसके छात्रों को
‘पेड़ों के संरक्षण’ के लिए संवेदनशील बनाया जाए| निम्नलिखित में से कौन सी ऐसा
करने की सबसे उपयुक्त रणनीति है
1.
समूह चर्चा
2.
पोस्टर बनान
3.
बच्चों को एक पौधे को अपनाने और पोषित करने में मदद करना
4.
कक्षा में बहस आयोजित करना
प्र०.8. अभय ने अपने छात्रों से उन बीमारियों पर
समूहों में एक सर्वेक्षण करने के लिए कहा जिनसे उनके पड़ोस के लोग पीड़ित थे .
पाठ्यपुस्तकमें सर्वेक्षण का उल्लेख नहीं किया गया है . इस शिक्षण अधिगम की रणनीति
के लिए कौन सा विकल्प प्रासंगिक नहीं है
1.
इससे बच्चों को वास्तविक जीवन के साथ सीखने में मदद मिली
2.
इसने बच्चों को देटाहैंडलिंग समझने और एक अथ काम करने में
सक्षम बनाया
3.
इससे समुदाय को उन बीमारियों को समझने में मदद मिली जिनसे
वे पीड़ित थे
4.
इसने समुदाय के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान किया
प्र०.9. आपातकालीन परिस्थितीयों के बारे में बात
करने के लिए प्रिय ने बच्चों के अनुभव पूछे जब उन्हें कभी आपात स्थिति का सामना
करना पड़ा. बच्चों ने आग, बिजली के झटके और सड़क दुर्घटनाओं के साथ अपने अनुभव
सुनाये. उन्होंने प्रश्न पूछे, उनकी मौजूदा समझ का आकलन किया और समाचार पत्रों से
सड़क सुरक्षा विज्ञापनों जैसे संसाधनों का ऊपयोग करके सुरक्षा पहलुओं पर चर्चा की
और क्रमशः आग और बिजली के झटके पर सुरक्षा दिशा निर्देश पर चर्चा के लिए एल० पी०
जी० और इलेक्ट्रिक बिल का इस्तेमाल किया. प्रिय द्वारा अपनाया गया सबसे उपयुक्त
द्रष्टिकोण कौनसा है ?
1.
अनुभवात्मक अधिगम द्रष्टिकोण
2.
अन्वेषण द्रष्टिकोण
3.
मानववादी द्रष्टिकोण
4.
संज्ञानात्मक द्रष्टिकोण
प्र०.10. समुदाय एक महत्वपूर्ण शिक्षण और
अधिगम संसाधन है, क्योंकि -
1.
बुजुर्ग लोग बुद्धिमान हैं और उनके पास समय है
2.
यह वास्तविक परिस्थिति में सीखने का अवसर प्रदान करता है
3.
कोई भी समुदाय में उपलब्ध समस्त ज्ञान को बिना आलोचना के
स्वीकार कर सकता है
4.
यह सस्ता और सुलभ है
प्र०.11. ई०वी०एस० शिक्षण-अधिगम में कक्षा में
प्राप्त अधिगम को विध्यालय के बाहर के जीवन से जोड़ने और इसे समृद्ध करने का
तात्पर्य है -
1.
वैश्विक पर्यावरणीय मुद्दों और चिंताओं को पाठ्यपुस्तकों से
लिंक करना
2.
पूर्ण विद्यालय द्रष्टिकोण
3.
पाठ्यचर्चा के बहार जाना
4.
पाठ्यपुस्तकों से बहार जाना
प्र०.12. कक्षा 3 के छात्रों को रमा ने सिखाया
की पिता, मां, और उनके बच्चे एकल परिवार का गठन करते हैं और यदि दादा-दादी एवं
अन्य रिश्तेदार साथ रहते हैं, तो यह एक विस्तृत परिवार है. आप इस बारे में क्या
सोचते हैं ?
1.
रमा अपने छात्रों के प्रति असंवेदनशील है
2.
शिक्षण-अधिगम द्रष्टिकोण समावेशी नहीं है
3.
परिवार की अवधारणा को इसी तरह सिखाया जाना चाहिए
4.
परिवार की परिभाषा गलत है
प्र०.13. निम्नलिखित में से कौन-सी ई०वी०एस० कक्षा में गतिविधि/ गतिविधियाँ हैं ?
1.
चित्र पढना
2.
फील्ड भ्रमण
3.
श्यामपट्ट का उपयोग
4.
उपर्युक्त सभी
प्र०.14. पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम बच्चों की
समग्र शिक्षा का करक बन सकता है यदि यह है -
1.
एकीकृत
2.
समावेशी
3.
विषयगत
4.
उपर्युक्त सभी
प्र०.15. गोलकोंडा किला किसने बनवाया
1.
चालुक्य राजवंश
2.
काकतीय राजवंश
3.
पल्लव राजवंश
4.
चोल राजवंश
प्र०.16. विद्यालय में मिड-डे मील के समय के लिए
कौन-सी सबसे प्रासंगिक(relevant) है
1.
यह ई०वी०एस० शिक्षण - अधिगम के लिए एक अच्छा शिक्षण-अधिगम
का अवसर है
2.
यह उन बच्चों के लिए है जो विद्यालय में खली पेट आते हैं
3.
यह शिक्षण-अधिगम के लिए मूल्यवान समय बर्बाद करता है
4.
शक्षण-अधिगम के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है
प्र०.17. पर्यावरण अध्ययन के सन्दर्भ में ‘बोझ
के बिना सीखना’ क्या बताता है?
1.
ई०वी०एस० पाठ्यपुस्तकों में अध्यायों की कम संख्या
2.
अबोध का भार कम करने की जरुरत है
3.
ई०वी०एस० पाठ्यक्रम को आधा कम करने की जरुरत है
4.
स्कूल बैग का कम वजन
प्र०.18. 15 g/ml घनत्व और 3 ml आयतन वाले किसी
वस्तु का द्रव्यमान क्या होगा ?
1.
45g
2.
5 gm
3.
12 gm
4.
18 gm
प्र०.19. ‘बाला (BALA)’ का पूरा रूप क्या है ?
1.
Braille as Learning
Aid (अधिगम सहायक के रूप में ब्रेल )
2.
Building as Learning Aid (अधिगम सहायक के रूप में
बिल्डिंग)
3.
Braille Aided
Learning Assessment (ब्रेल सहायता-प्राप्त अधिगम आकलन)
4.
Brain Aided Learning Assignment (मस्तिष्क सहायता-प्राप्त अधिगम असाइन्मेंट)
प्र०.20. ‘वैकल्पिक ढांचे’ का क्या अर्थ है ?
1.
विचार, जो अवधारणाओ के औपचारिक रूप से स्वीकृत स्पष्टीकरण
से अलग हैं
2.
वर्तमान में वैज्ञानिकों और सामाजिक वैज्ञानिकों द्वारा
आयोजित विचार
3.
सभी विचार जो द्रढता से बच्चों द्वारा अर्जित किये जाते हैं
4.
विभिन्न भौतिक घटनाओं का पाठ्यपुस्तक स्पष्टीकरण
प्र०.21. महिलाएँ, पुरुषों की तुलना मा कमजोर
हैं, यह एक ................. हैं
1.
वैज्ञानिक तथ्य
2.
रूढ़िबद्ध धारणा
3.
अन्धविश्वास
4.
मिथक
प्र०.22. भारत में
बिहार के सापेक्ष जम्मू-कश्मीर और गोवा की स्थिति क्या है ?
1.
पश्चिम और पूर्व
2.
उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम
3.
दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व
4.
पूर्व और पश्चिम
प्र०.23. वाष्पीकरण
की प्रक्रिया निम्लिखित में से किस स्थिति में सबसे धीमी होगी?
1.
सतह क्षेत्र बढ़ता है लिकिन तापमान घटता है
2.
सतह क्षेत्र घटता है लिकिन तापमान बढ़ता है
3.
सतह क्षेत्र और तापमान दोनों में कमीं
4.
सतह क्षेत्र और
तापमान दोनों में वृद्धि
प्र०.24. स्थानों, दूरियों, और दिशाओं की
सापेक्ष स्थिति को समझने की क्षमता है -
1.
चित्रण कौशल
2.
स्थिति कौशल
3.
ग्राफिक कौशल
4.
दिशात्मक कौशल
प्र०.25. किस राष्ट्रिय पाठ्यचर्चा फ्रेमवर्क (एन०सी०एफ़०)
ने प्राथमिक स्टार पर एक एकीकृत पाठ्यचर्चा क्षेत्र के रूप में पढाए जाने के लिए
पर्यावरण अध्ययन की सिफारिश की ?
1.
एन०सी०एफ़० 1988
2.
एन०सी०एफ़० 2000
3.
एन०सी०एफ़० 1975
4.
एन०सी०एफ़० 2005
प्र०.26. भारत के किस क्षेत्र में स्थानांतरित खेती
का रिवाज है?
1.
दक्षिणी क्षेत्र
2.
उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र
3.
दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र
4.
उत्तर-पूर्वी क्षेत्र
प्र०.27. नदी बांधों से उत्पन्न जलविद्युत के
लिये निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है ?
1.
यह हवा या पानी को प्रदूषित नहीं करता है
2.
जलविद्युत सुबिधाओं से बड़े पर्यावरणीय प्रभाव हो सकते है
3.
बाँध स्वदेशी लोगों को अपनी नदी की जीवन रेखाओं से अलग करते
हैं
4.
बाँध टिकाऊ विकास को प्रोत्साहित करते हैं
प्र०.28. निम्न लिखित में से कौन सी ग्रीन हाउस
गैस/गैसें हैं ?
1.
CO2
2.
मीथेन
3.
जल-वाष्प
4.
उपर्युक्त सभी
प्र०.29. भारत में ठन्डे रेगिस्तान मानसून से
प्रभावित क्यों नहीं होते हैं ?
1.
ठन्डे रेगिस्तान हिमालय की वृष्टि-छाया में होते हैं
2.
ठन्डे रेगिस्तानों में हवा बहुत पतली (कम) होती है
3.
ठन्डे रेगिस्तान बहुत ऊँचाई पर है
4.
ठन्डे रेगिस्तानों में गर्म गर्मियाँ और बेहद ठंडी सर्दियाँ
होती हैं
प्र०.30. ताजमहल के पीले होने के लिए निम्नलिखित
में से कौन-सा जिम्मेदार है ?
1.
सल्फर डाइ ऑक्साइड
2.
सल्फर
3.
क्लोरीन
4.
नाइट्रोजन डाइ ऑक्साइड
Related Links
- पर्यावरणीय अध्ययन एवं शिक्षाशास्त्र भाग -1
- पर्यावरणीय अध्ययन एवं शिक्षाशास्त्र भाग - 2
- पर्यावरणीय अध्ययन एवं शिक्षाशास्त्र भाग - 3
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -1
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -2
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -3
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -4
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -5
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -6
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -7
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -8
- बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रश्नोत्तर हिंदी में भाग -9
TAGS: # VAL VIKASH AND SHIKSHASHASTRA IN HINDI PDF DOWNLOAD, #CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY IN HINDI PDF DOWNLOAD, # EVS NOTES IN HINDI PDF DOWNLOAD, #EVS FOE VARG 3 TEST PAPERS PDF DOWNLOAD, # PARYAVARAN TEST PAPER IN HINDI PDF DOWNLOAD, # PARYAVARAN SHIKSHASHASTRA IN HINDI PDF DOWNLOAD, #Paryavaraniya Adhyayan Aur Shikshan Shastra Test Paper, Paryavaraniya Adhyayan Aur Shikshan Shastra IMPORTANT Test Paper
No comments