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Hindi Pedagody हिंदी भाषा शिक्षाशास्त्र प्रश्न उत्तर भाग-1


हिंदी भाषा शिक्षाशास्त्र प्रश्न उत्तर 







1. 'अधिगम'  के सन्दर्भ में कौन - सा कथन सही नहीं है ?
A. व्यक्ति के  सर्वांगीण विकास में सहायक
B. ज्ञान के व्यवहारिक प्रयोग में सहायक
C. विषय वस्तु को रटकर  याद करने में सहायक
D. व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन लाने  में सहायक



2. भाषायी योग्यता के अंतर्गत आते हैं
A. मौखिक अभिव्यक्ति
B. सांकेतिक अभिव्यक्ति
C. लिखित अभिव्यक्ति
D. उपरोक्त सभी




3. चॉम्स्की के अनुसार भाषा सिखने के क्रम में _____________ खोज भी साथ - साथ चलती रहती है।
A. वैज्ञानिक
B. सामाजिक
C. वाचिक तंत्र की
D. व्यावहारिक



4. "आत्मसातीकरण और समायोजन के माध्यम से बच्चा कई रूपरेखाओं का निर्माण करता है." यह विचार है
A. वाइगोत्स्की का
B. चोम्स्की का
C. पियाजे का
D. पावलॉव का



5. 'सुनना' कौशल के बारे मैं कौन-सा कथन उचित नहीं है?
A. सुनना कौशल सबसे कम महत्वपूर्ण है
B. सुनना कौशल मौखिक कौशल के अंतर्गत आता है
C. सुनना कौशल अन्य कौशलों के विकास में सहायक है
D. सुनना कौशल का विकास भाषा के नियमों को पहचानने, उनका निर्माण करने में सहायक है



6. निम्नलिखित में से कौन-सा श्रवण कौशल शिक्षण का उद्देश्य है?
A. श्रुत सामग्री के विषय के महत्वपूर्ण एवं मर्मस्पर्शी विचारों, भावों एवं तथ्यों का चयन करने की क्षमता प्रदान करना
B. विद्यार्थियों में ध्वनियों, शब्दों का शुद्ध उच्चारण तथा स्वर, गति, लय और प्रवाह के साथ पढ़ने की योग्यता विकसित करना
C. छात्रों को साहित्यिक गतिविधियों में भाग लेने व सुनने के लिए प्रेरित करना
D. उपरोक्त सभी




7. यदि छात्र की ___________________ इन्द्रियों में दोष है, तो वह न भाषा सीख सकता है और न अपने मनोभावों को अभिव्यक्त कर सकता है|
A. पठन
B. श्रवण
C. दॄश्य
D. उपरोक्त में से कोई नहीं




8. श्रवण कौशल के शिक्षण के द्वारा निम्नलिखित में से किस उद्देश्य की पूर्ति की जा सकती है?
A. छात्रों का मानसिक एवं बौद्धिक विकास करना
B. छात्रों में भाषा व साहित्य के प्रति रूचि पैदा करना
C. श्रुत सामग्री का सारांश ग्रहण करने की योग्यता विकसित करना
D. उपरोक्त सभी




9. निम्नलिखित में से कौन-सा श्रवण कौशल शिक्षण का उद्देश्य नहीं है?

A. सुनकर अर्थ ग्रहण करने की योग्यता का विकास करना
B. पूरी बात को सुनना न कि वक्ता के कथन के सारांश को समझना
C. श्रुत सामग्री के विषय को भली-भाँति समझने की योग्यता उत्पन्न करना
D. किसी भी श्रुत सामग्री को मनोयोग पूर्वक सुनने की प्रेरणा प्रदान करना






10. मुहावरे और लोकोक्तियों का प्रयोग करना
A. व्याकरण का प्रमुख हिस्सा है
       B. हिंदी भाषा-शिक्षण का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है
       C. भाषिक अभिव्यक्ति को प्रभावी बनाता है
       D. केवल गद्य पाठों के अभ्यासों का हिस्सा है




11. व्याकरण शिक्षण के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सही है?
       A. व्याकरण शिक्षण के लिए समय-सारणी में अलग से कालांशों की व्यवस्था होनी चाहिए
       B. भाषा प्रयोग की अपेक्षा भाषा-नियमों को ही महत्व देना चाहिए
       C. बच्चे परिवेश में उपलब्ध भाषिक प्रयोगों के आधार पर स्वयं भाषा के नियम बनाने की क्षमता रखते हैं
       D. व्याकरण शिक्षण अत्यंत आवश्यक है



12. व्याकरण शिक्षक को सरस एवं रुचिकर बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा उपाय नहीं किया जा सकता?

       A. व्याकरण की पाठ्यचर्या छात्रों के स्तरानुकूल बनाना
       B. व्यावहारिक व्याकरण की शिक्षा भाषा संसर्ग विधि से देना
       C. छात्रों को नियम व  परिभाषाएँ रटने के लिए प्रोत्साहित किया जाना
       D. व्याकरण शिक्षण को दॄश्य-श्रव्य सामग्री के प्रयोग से रोचक बनाया जाए




13. स्कूलों में प्रायः व्याकरण शिक्षण नीरस व अरुचिकर हो जाता है| इसका कारण क्या है?
       A. शिक्षकों को व्याकरण का पर्याप्त ज्ञान न होना
       B. अन्य विषयों के शिक्षण में किसी भाषा के व्याकरण का कोई योगदान नहीं होता
       C. व्याकरण को सिखाने के लिए प्रायः पुस्तक प्रणाली का सहारा लिया जाता है
       D. व्याकरण सीखने में छात्रों की कोई रूचि नहीं होती


14. 'मैंने चाट खाई और फिर मैं हँसी।' शर्मीला का यह भाषा प्रयोग मुख्यतः किस ओर संकेत करता है?
       A. व्याकरणिक नियमों की जानकारी न होना
       B. नियमों का अति सामान्यीकरण
       C. भाषा प्रयोग में असावधानी
       D. भाषा की समझ न होना






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