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Mathematical Pedagogy(गणितीय शिक्षाशास्त्र) भाग-2

Mathematical Pedagogy
(गणितीय शिक्षाशास्त्र)
 भाग-2

                              
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1.  गणित में बेहतर होने के लिए एक व्यक्ति को .....................आवश्यकता होती है
      A. गणनाओं में प्रवीणता की
      B. अमूर्त चिंतन और तर्कसंगत विवेचन द्वारा समस्याओं को बनाने और उन्हें सूत्रबद्ध करने की
C. सूत्र याद करने की
D. हल को याद करने की
उत्तर- गणनाओं में प्रवीणता की



2.  गणित के विद्यार्थियों के पोर्टफोलियो में .......................हो सकते हैं
(A). अधिन्यास कार्य के रिकॉर्ड, कार्यपत्रक, गणित प्रयोगशालों की गतिविधियों के रिकॉर्ड
      (B). सभी कक्षा परीक्षाओं, इकाई परीक्षाओं के रिकॉर्ड जो रूपात्मक एवं योगात्मक आकलन के दौरान आयोजित किये गए हों
(C). उनके छायाचित्रों, ड्राइंग और कला कार्य के रिकॉर्ड
(D). कक्षा-कार्य और गृह कार्य की नोटबुक के रिकॉर्ड
उत्तर- सभी कक्षा परीक्षाओं, इकाई परीक्षाओं के रिकॉर्ड जो रूपात्मक एवं योगात्मक आकलन के दौरान आयोजित किये गए हों



3.    गणित को कहा जाता है
(A). विद्यार्थियों का दुश्मन
      (B). शक्तिशालियों की शक्ति
(C). मन की भाषा
(D). मष्तिस्क का व्यायाम
उत्तर- मष्तिस्क का व्यायाम



4.  “अधिक गणित जानने की अपेक्षा यह जानना अधिक उपयोगी है की गणितीयकरण कैसे किया जाये?” यह कथन है
(A). डेविड व्हीलर
      (B). जॉर्ज पोल्या
(C). वेन हाईल
(D). वाइगोत्सकी
उत्तर- डेविड व्हीलर



5.  विद्यालय स्टार पर गणित में शिक्षार्थियों की असफलता का एक मुख्य कारण यह है कि हमारी आकलन प्रक्रिया.......
(A). योग्यताओं के गणितीयकरण की अपेक्षा प्रक्रमण सम्बन्धी ज्ञान के परिक्षण पर बल देती है
      (B). जेण्डर सम्बन्धी पक्षपात करती है और लड़कों के रूचि क्षेत्र के सम्बन्ध में प्रासंगिक समस्यायें पूछती है
(C). अपनी प्रकृति में अधिक विषयनिष्ठ है और वास्तुनिस्ठ प्रकार के प्रश्न कम होते हैं या विल्कुल शामिल नहीं होते हैं
(D). योग्यात्मक आकलन की अपेक्षा रूपात्मक आकलन पर अधिक बल देती है
उत्तर- योग्यताओं के गणितीयकरण की अपेक्षा प्रक्रमण सम्बन्धी ज्ञान के परिक्षण पर बल देती है





6.  गणितीय उपकरण उल्लेख करते हैं
(A). कैलकुलेटर, रूलर, फीता, चांदा, कम्पास. इत्यादि
      (B). सूत्रों और संप्रत्ययों पर आधारित चार्ट, ग्राफ, पेपर, शीट इत्यादि
(C). सभी प्रकार की सामग्री जिनमे समाविष्ट है – भाषा, लिखित सन्देश, अर्थपूर्ण निर्देश,जोकि उद्येश्य को स्थापित कर सकें
(D). भौतिक पदार्थ जैसे – ज्यामिति बोर्ड, ३डी मॉडल, घनीय छड़ें इत्यादि
उतर- सभी प्रकार की सामग्री जिनमे समाविष्ट है – भाषा, लिखित सन्देश, अर्थपूर्ण निर्देश,जोकि उद्येश्य को स्थापित कर सकें



7.  निम्न लिखित में से कौन सी गणितीय प्रक्रिया नहीं है ?
(A). कंठस्थ करना
      (B). मापना
(C). साकार कल्पना करना
(D). अनुमान लगाना
उत्तर- कंठस्थ करना



8.  व्यावहारिक गणित का भाग है
(A).  संख्याओं का हिसाब लगाना
      (B). जोड़ व् वांकी ज्ञात करना
(C). समीकरणों को हल करना
(D). बैंको की कार्यप्रणाली की जांच करना
उत्तर- बैंको की कार्यप्रणाली की जांच करना



9. निम्न में से क्या गणित की प्रकृति है
(A).  यह अलंकारिक है
      (B).  यह तार्किक है
(C).  यह कठिन है
(D). यह सामान्य लोगों के लिए नहीं है
उत्तर- यह तार्किक है



10. शून्य का आविष्कार कहाँ हुआ ?
(A).  भारत
      (B). जापान
(C). अमेरिका
(D). रोम
उत्तर- भारत 





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