Popular Posts

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र भाग- 16


बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र भाग-16








Q.  किशोरावस्‍था को तूफानों की अवस्‍था किसने कहा है?
ANS – स्‍टेनली हॉल ने

Q. विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किससे संबंधित है।
ANS– – निरंतरता का सिद्धान्‍त

Q.   नैतिक विकास का सिद्धांत किसने दिया है?
ANS – कोहलबर्ग ने

Q. प्राथमिक स्‍तर पर एक शिक्षक में निम्‍न में से किसे सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए।
ANSधैर्य और दृढ़ता

Q.  बच्‍चे को सबसे पहले भाषा का ज्ञान कहा से होता है?
ANS – अपने परिवार से

Q. उत्‍तरबाल्‍यवस्‍था में बालक भौतिक वस्‍तुओं के किस आवश्‍यक तत्‍व में परिवर्तन समझने लगते है।
ANSद्रव्‍यमान , संख्‍या और क्षेत्र

Q. लडका एवं लडकियों में से किसका शब्‍द भंण्‍डार अधिक होता है?
ANS – लडकियों का


Q. दूसरे वर्ष में अंत तक शिशु का शब्‍द भंडार हो जाता है।
ANS– 100 शब्‍द

Q.  भाषा को सीखने के साधन कौन कौन से है?
ANS – भाषा को सीखने के साधन निम्‍न है।
1. अनुकरण के द्वारा (दोहराकर)
2. खेल- खेल विधि द्वारा
3. कहानी सुनकर
4. वार्तालाप द्वारा
5. प्रश्‍नोत्‍तर विधि से

Q. “शर्म तथा गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्‍था में होता है।
ANSबाल्यावस्था  

Q.  भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से है।
ANS – भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक निम्‍न है।
1. लिंग
2. बुद्धि
3. स्‍वास्‍थ्‍य
4. जनसंचार का माध्‍यम
5. सम समूह का प्रभाव
6. सामाजिक आर्थिक स्थिती
7. पारिवारिक सम्‍बन्‍ध
8. विद्यालय
9. आसपडोस के वातावरण का प्रभाव


Q. मैक्‍डूगल के अनुसार मूलप्रवृति जिज्ञासा का संबंध कौन संवेग से है।
ANSआश्‍चर्य

Q.  मनुष्‍य और पशु में मुख्‍य अन्‍तर क्‍या है।
ANS – बुद्धि का

Q. बाल्‍यावस्‍था अवस्‍था होती है।
ANS– 12 वर्ष तक

No comments